UPMSP UP Board Compartment Result 2024: बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगा यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट का रिजल्ट, पढ़ें

UPMSP UP Board Compartment Result 2024 – उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं की 2024 की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा 20 अप्रैल को की थी। जिसमें 10वीं कक्षा के 89.55 फीसदी परीक्षार्थियों और 12वीं कक्षा के 82.60 फीसदी परीक्षार्थियों ने उत्तीर्णता प्राप्त करी थी। घोषित हुए इस परिणाम में कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी थे जो कम प्राप्तांक के कारण सफलता प्राप्त करने में असफल रहे थे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वे परीक्षार्थी जो कुछ विषय में आवश्यक प्राप्तांक प्राप्त न करने के कारण पास नहीं हो पाए थे। उनके लिए UPMSP UP Board Compartment 2024 की घोषणा की गई थी। जिसके तहत वे कंपार्टमेंट का एग्जाम देकर अपने प्राप्तांको में वृद्धि करके पास हो सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 7 मई से प्रारंभ होकर 31 मई को समाप्त हो गई थी।

UPMSP UP Board Compartment Result 2024
UPMSP UP Board Compartment Result 2024

UPMSP UP Board Compartment 2024: Overview 

Artical NameUPMSP UP Board Compartment Result 2024
बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)
परीक्षा का नामUP Board Compartment Exam 2024
सत्र2024
रिजल्ट वेबसाइटhttps://upmsp.edu.in/

UPMSP UP Board Compartment 2024 Exam Date 

10वीं और 12वीं कक्षा के वे परीक्षार्थी जिन्होंने UPMSP UP Board Compartment 2024 के लिए आवेदन किया हैं। उन्हें UPMSP UP Board Compartment 2024 Exam Date के बारे में जानने की उत्सुकता हो रही है। तो हम उन्हें बताना चाहते हैं कि उनकी कंपार्टमेंट परीक्षा जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है।

UPMSP UP Board Compartment 2024 Admit Card Release Date 

कंपार्टमेंट की परीक्षा में जो भी 10वीं और 12वीं की परीक्षार्थी शामिल होंगे। उनके लिए परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। प्राप्त होने वाले इस एडमिट कार्ड से परीक्षा तिथि, परीक्षा समय और परीक्षा केंद्र की जानकारी प्राप्त होगी। अगर बात की जाए UPMSP UP Board Compartment  2024 Admit Card Release Date कि तो कंपार्टमेंट के एडमिट कार्ड को परीक्षा तिथि से एक हफ्ते पहले जारी किया जा सकता है।

UPMSP UP Board Compartment Result 2024 Release Date 

कंपार्टमेंट की परीक्षा के परिणाम की घोषणा अगस्त के पहले या फिर दूसरे हफ्ते में की जा सकती है। किंतु अभी तक यूपी बोर्ड की ओर से परिणाम की घोषणा तिथि को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

How to Check UPMSP UP Board Compartment Result 2024

  • सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद UPMSP UP Board Compartment Result 2024 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने एडमिट कार्ड पर प्राप्त हुए रोल नंबर, नाम और जन्मतिथि को दर्ज करने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको अपना कंपार्टमेंट रिजल्ट देखने को मिल जाएगा। अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे की ओर आ रहे, डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करके इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

UPMSP UP Board Compartment Result 2024: Links

Official websiteCheck here
Home PageCheck here

Conclusion – (UPMSP UP Board Compartment Result 2024)

मित्रों आज हमने अपने इस लेख में UPMSP UP Board Compartment Exam Date 2024, यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट 2024 के रिजल्ट को कैसे डाउनलोड करें, UPMSP UP Board Compartment Result 2024 Release Date जैसी अनेक जानकारियां प्रदान की है। अगर आपको कंपार्टमेंट से जुड़ी ये जानकारियां मददगार लगे तो इसे अपने कक्षा संबंधी मित्रों के साथ जरूर साझा करें।

UPMSP UP Board Compartment  2024: FAQ’s 

Q. यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट 2024 की परीक्षा कब होगी?

कंपार्टमेंट की परीक्षा का आयोजन जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में किया जा सकता है।

Q. यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2024 की घोषणा कब होगी?

इसके परिणाम की घोषणा अगस्त के पहले या दूसरे हफ्ते में की जा सकती है।

Q. यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2024 को कैसे चेक करें?

रिजल्ट को चेक करने की प्रक्रिया को हमने अपने इस लेख में प्रदान किया है।